top of page
  • Writer's pictureCardiologist Indore

Heart Disease Hindi Information | Cardiologist Indore - Dr. Siddhant Jain

Common questions about heart disease and how to take care of it | Heart Specialist in Indore - Dr. Siddhant Jain


प्रश्न 1 – महिलाओं में हृदय रोग के प्रमुख कारण क्या है ?

उत्तर – फेट का पेट के आसपास फैला होना, उच्च रक्तचाप, रक्त शर्करा और ट्राइग्लिसराइड का असर पुरुषों के बजाय महिलाओं में अधिक होता है। मानसिक तनाव व दबाव महिलाओं के हृदय को पुरुषों के बजाय अधिक प्रभावित करता है। धूम्रपान का भी ज्यादा बुरा असर होता है।


प्रश्न 2 – महिलाओं के बजाय पुरुषों में हार्ट अटैक को दर अधिक क्यों है ?

उत्तर – प्रकृति 45 वर्ष की आयु तक महिलाओं की रक्षा करती है (वर्तमान में वैश्विक स्तर पर महिलाओं में भी हार्ट अटैक की दर में वृद्धि हुई है)।


प्रश्न 3 – किस प्रकार व्यक्ति अपने हृदय को अच्छी हालत में रख सकता है?

उत्तर – इसके लिए आवश्यक है कि व्यक्ति स्वास्थ्यकर भोजन ले, जंकफुड को त्यागे, नित्य व्यायाम करें, धूम्रपान न करें और साल में दो बार (हर ६ माह में) स्वास्थ्य का परीक्षण अवश्य कराएं यदि आपने ३० वर्ष की आयु पार कर ली है तो। साथ ही प्लास्टिक के बर्तन, थैली, कप आदि को गर्म भोजन हेतु प्रयोग न करें।जब भी मौका मिले जी भरकर हंसे, खुश रहे, तनाव से बचे।




हृदय रोग से जुड़ी कुछ सामान्य जानकारी | Heart Specialist in Indore - Dr. Siddhant Jain


प्रश्न 4 – आज के युवाओं के हार्ट प्रॉब्लम होने के मुख्य कारण क्या है ? आज 30-40 की आयु के युवाओं में हार्ट अटैक की शिकायत देखने को मिल रही है साथ ही गंभीर हृदय सम्बन्धी समस्याएं देखने को मिल रही है?

उत्तर – बढ़ी हुई जागरुकता ने हृदयरोग के मामलों में भी वृद्धि की है। सुस्त व दीर्घ सुत्री जीवनशैली, धूम्रपान, जंकफुड, व्यायाम का अभाव, साथ ही पैदाइशी समस्याएं किसी भी देश के व्यक्ति को तीन गुना हृदय रोग व हार्ट अटैक के लिए प्रेरित करती है।


प्रश्न 5 – जो लोग रात्रिकालीन पाली में कार्य करते है उनमें हृदय रोग की संभावना अन्य पाली में काम करने वालों के बजाएं कितनी होती है ?

उत्तर – नहीं।


प्रश्न 6 – आधुनिक एंटी हायपर टेन्सिव ड्रग क्या है ?

उत्तर – इन दवाओं में सैकड़ों दवाएं शामिल है इनमें आपका चिकित्सक सही काम्बिनेशनल आपके लिए चुन सकता है। किंतु मेरा सुझाव है कि दवाओं पर निर्भर न रहते हुए ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के प्राकृतिक उपाय अपनाएं। जो चलकर, आहार द्वारा वजन कम करके अपने व्यवहार में परिवर्तन करके अपनी जीवन शैली बदल कर किया जा सकता है।


प्रश्न 7 – क्या एस्प्रिन या उसके समान दूसरी दवा जो सिरदर्द में उपयोग की जाती है क्या हार्ट अटैक की जोखिम को बढ़ाती है ?

उत्तर – नहीं।





प्रश्न 8 – क्या मांसाहारी भोजन शरीर के लिये अच्छा है ?

उत्तर – नहीं।


प्रश्न 9 – हार्ट अटैक के प्रमुख लक्ष्ण क्या है ?

उत्तर – हार्ट अटैक का सबसे सामान्य लक्ष्ण छाती के बीच में तेज और दबाव वाला दर्द होना है, जो कि शरीर के बायीं ओर होता है, ख़ासतौर से बायें हाथ, कमर और दो कंधों के बीच में इसका दर्द होता है। यही नहीं, कई बार दर्द ठोड़ी (चिन) और जबड़े तक में आ जाता है।


व्यक्ति को बहुत ज़्यादा पसीना आने लगता है। जब व्यक्ति तेज़ दर्द का अनुभव करता है, तो कुछ हार्मोन्स निकलते हैं, ब्लड प्रेशर और हृदय दर ऊपर चली जाती है और इससे पसीना आता है। डायबिटीज़ पीडि़त मामलों में तेज़ दर्द की बजाय पसीना आना, दिमाग का हल्का लगना और कुछ सेकेंड के लिए अंधेरा छा जाना आदि ज़्यादा सामान्य लक्ष्ण हैं।



For more information about Cardiologist Indore visit our website:- www.cardiologistindore.com




Post: Blog2_Post
bottom of page